June 25, 2021

Tej Times News

Satyam Sarvada

WhatsApp मैसेज Delete होने पर घबराने की जरूरत नहीं, जानिए Recover करने का तरीका

1 min read

WhatsApp मैसेज  Delete होने पर घबराने की जरूरत नहीं, जानिए Recover करने का तरीका

जिस तरह इंटरनेट की दुनिया फेसबुक व्हाट्सएप जैसे ऐप्स की दीवानी हो गई है, और अनेक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स और पिक्चर्स वीडियोज मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) से अपने मित्रों, व्यापारियों को भेज देते हैं। और अगर मोबाइल खो जाता है, खराब हो जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता होती क्यों डाक्यूमेंट्स कैसे रिकवर किया जाए?

व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स को बहुत से ऐसे फीचर्स ऑफर करता है, जिसके तुम्हें हमें पता भी नहीं होता। इन्हीं में से एक फीचर Delete for Everyone का है।

Delete for Everyone फीचर के जरिए व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज को गायब किया जा सकता है।

कई बार आपने अपने दोस्तों या करीबी लोगों ने भी आपको भेजे गए किसी मैसेज को डिलीट किया होगा।

हालांकि कई बार हमें जरूरत होती है कि हमें डिलीट हो चुके मैसेज को भी पढ़ना।होता है, हमारे लिए बहुत आवश्यक होता है।

व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए मैसेज को भी पढ़ने का तरीका (How to read deleted messages on WhatsApp) यहां पर बताया जा रहा है।

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन को सेव करके रखता है। जैसे ही कोई आपको व्हाट्सएप पर मैसेज भेजेगा तो उसका नोटिफिकेशन भी इसमें सेव हो जाएगा। फिर मैसेज डिलीट होने के बाद भी उसे इस ऐप के जरिए पढ़ा जा सकेगा।

ऐसे पढ़ें डिलीट हो चुके व्हाट्सएप मैसेज

1. Google Play Store पर जाएं और नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर नजर रखने वाले ऐप को डाउनलोड करें। ऐसा ही एक ऐप Notisave भी है। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं।

2. ऐप इंस्टॉल होने के बाद सभी जरूरी परमिशन दें। ऐप को नोटिफिकेशन, फोटो, मीडिया और फाइलों को पढ़ने और auto-start ऑप्शन को चालू करने की आवश्यकता होगी।

3. एक बार ऐसा करने के बाद, यह ऐप व्हाट्सएप मैसेज समेत आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन लॉग रखना शुरू कर देगा।

4. अगर कोई यूजर व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के बाद डिलीट भी कर देता है, तब भी आप Notisave ऐप में उसे पढ़ सकेंगे। आप उन नोटिफिकेशन को भी पढ़ पाएंगे जो गलती से स्वाइप हो गए हों।

5. ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप ऐप का फ्री वर्जन इस्तेमाल करेंगे तो आपको विज्ञापन भी देखने होंगे।

अब अगर आप विज्ञापन रहित एप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस ऐप का एक पेड (Paid) वर्जन भी है, जिसके लिए 65 रुपये महीना का चार्ज लिया जाता है।

इसके अलावा ऐप सिर्फ सिंपल टेक्स्ट मैसेज को ही रिकवर कर सकता है। इसके जरिए GIFs, इमेज और वीडियो जैसी मीडिया फाइल्स को रिकवर नहीं किया जा सकता है।

अब बात आती है कि किस तरह से हम अपने फोटो और वीडियो को भी सेव कर सकते हैं और डिलीट हो जाने के बाद भी देख सकते हैं?

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.