June 25, 2021

Tej Times News

Satyam Sarvada

Delhi Riots : उमर खालिद और सैफी को कोर्ट ने नहीं माना गैंगस्टर, हथकड़ी लगाने की अनुमति नहीं

1 min read

Delhi Riots : उमर खालिद और सैफी को कोर्ट ने नहीं माना गैंगस्टर, हथकड़ी लगाने की अनुमति नहीं

दिल्ली की एक अदालत के अतरिक्त सत्र न्यायाधीश विनोद यादव ने अपने समक्ष सुनवाई के लिये पेश की गई एक याचिका जिसमें 2020 के दिल्ली दंगों के आरोपियों खालिद और सैफी को ”पीछे की ओर से दोनों हाथों में हथकड़ी” लगाने की अनुमति मांगी गई थी, खारिज कर दिया है।

दिल्ली पुलिस (delhi polic) द्वारा दिल्ली दंगों में आरोपी जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र उमर खालिद (umar khalid) व खालिद सैफी (khalid saifi) को हथकड़ी लगाकर पेश करने की याचिका को अदालत ने खारिज कर दी है।

जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद और कार्यकर्ता खालिद सैफी को हथकड़ी लगाकर निचली अदालतों में पेश करने की अनुमति देने की पुलिस की याचिका को दिल्ली की एक अदालत ने खारिज करते हुए कहा कि वे कोई गैंगस्टर नहीं हैं।

दिल्ली दंगों के आरोपियों खालिद और सैफी को ”पीछे की ओर से दोनों हाथों में हथकड़ी” लगाने की अनुमति हेतु अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश विनोद यादव के समक्ष सुनवाई के लिये पेश की गई इस याचिका दी गई थी, इस याचिका में कहा गया था कि वे ”उच्च जोखिम वाले कैदी ” हैं.

बिना प्रक्रिया अपनाए और दिमाग लगाए दी गई है याचिका

न्यायाधीश ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि इसे आधार रहित करार दिया और कहा कि दिल्ली पुलिस और जेल प्राधिकरण के उच्च अधिकारियों ने बिना प्रक्रिया अपनाए और दिमाग लगाए यह आवेदन दाखिल किया.

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ने पांच जून को जारी आदेश में कहा, ”जिन आरोपियों को बेड़ियां और हथकड़ियां लगाकर पेश करने की अनुमति मांगी गई, वे पुराने किसी मामले में दोषी करार नहीं दिये गए हैं. वे गैंगस्टर भी नहीं हैं।”

न्यायाधीश ने यह भी कहा कि इस समय इस याचिका की जरूरत भी नहीं है क्योंकि कोविड-19 के चलते आरोपियों को भौतिक रूप से कोर्ट में पेश नहीं किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.