June 25, 2021

Tej Times News

Satyam Sarvada

चर्चा में: शर्ले टेम्पल पर गूगल ने बनाया खास डूडल

1 min read

चर्चा में: शर्ले टेम्पल पर गूगल ने बनाया खास डूडल

शर्ले टेम्पल आखिर हैं कौन, जिन पर गूगल ने आज खास डूडल बना कर उनको चर्चा में ला दिया है।

शर्ले टेम्पल (Shirley Temple) Google Doodle। : शर्ले टेंपल को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 22 साल की उम्र में सेवानिवृत्त हुई, और धीरे-धीरे पूरे तरीके से सार्वजनिक सेवा में लग गईं।

शर्ले टेम्पल गूगल डूडल (Shirley Temple Google Doodle) : गूगल (Google) ने आज अमेरिका की एक महान शख्सियत को जो बहुमुखी प्रतिभा की धनी थीं, वे एक्ट्रेस, गायक, डांसर और एक राजनयिक भी थीं।

गूगल ने शर्ले टेम्पल को सम्मानित करने के लिए एक एनिमेटेड डूडल बनाया है।

2015 में इसी दिन सांता मोनिका हिस्ट्री म्यूजियम ने “लव, शर्ले टेम्पल” खोला था, जिसमें उनकी दुर्लभ यादगार वस्तुओं का संग्रह था।

शर्ले टेम्पल का जन्म कैलिफोर्निया में 23 अप्रैल, 1928 को हुआ था। शर्ले, गालों पर डिंपल और घुंघराले बालों के लुक्स के साथ ‘स्टैंड अब एंड चीयर’ और ‘ब्राइट आईज’ जैसी कई फिल्मों में काम किया।

शर्ले 10 साल की उम्र से पहले ही एक फिल्म स्टार बन चुकी थीं, और केवल छह साल की उम्र में उन्हें अकादमी पुरस्कार मिला। वह 22 साल की उम्र में सेवानिवृत्त हुई, और धीरे-धीरे पूर्णकालिक सार्वजनिक सामाजिक सेवा में व्यस्त हो गई।

“टेंपल ने न केवल हॉलीवुड के टॉप बॉक्स ऑफिस ड्रॉ के रूप में महामंदी की कठिनाइयों के माध्यम से लाखों अमेरिकियों की मदद की, उन्होंने बाद में अंतरराष्ट्रीय संबंधों में अपने काम के माध्यम से दुनिया के साथ अपने राजनयिक समझ को भी साझा किया।”

Google अपनी श्रद्धांजलि में लिखता है कि टेंपल को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था।

उनकी राजनयिक उपलब्धियों को पहचानने के लिए, घाना में एक राजदूत और विदेश विभाग में प्रोटोकॉल की पहली महिला प्रमुख बनने सहित, टेंपल को 1988 में एक मानद विदेश सेवा अधिकारी के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

Shirley Temple Google Doodle: टेंपल ने 43 फिल्मों में किया था काम
शर्ले टेंपल ने साल 1934 से 1938 तक हॉलीवुड में बाल कलाकार के रूप में काम किया। टेम्पल ने 21 साल की उम्र तक 43 फिल्मों में काम कर लिया था। इसके बाद उन्होंने साल 1950 में फिल्म की दुनिया से दूरी बनाने का फैसला किया।

Shirley Temple Google Doodle: शिर्ले की पोती टेरेसा कैल्टाबियानो ने इस गूगल डूडल के बारे में बात करते हुए कहा, “वह हर चीज से लगाव रखती थीं. इस गूगल डूडल से उनके प्यार, एहसास और उनकी ताकत के बारे में जाना जा सकता है। हमें यह जानकर खुशी महसूस हो रही है कि उन्हें आज भी उतना ही प्यार और सम्मान दिया जाता है, हम उनकी यादों को संजोकर रखना चाहते हैं।”

Shirley Temple Google Doodle: क्या बनाया है आज के डूडल में गूगल ने : गूगल ने इस एनिमेटेड डूडल में शिर्ले टेम्पल को एक डिप्लोमेट, अवार्ड विनिंग एक्टर और यंग गर्ल डांसर के रूप में दिखाया गया है. डूडल के नीचे तीन मूवी स्टब्स पर सर्च इंजन के नाम भी नजर आता है।

Shirley Temple Google Doodle: बहुमुखी प्रतिभा की धनी शर्ली टेम्पल का जन्म 23 अप्रैल, 1928 को कैलिफोर्निया में हुआ था। लेकिन उनके सिग्नेचर डिंपल, ब्लोंड रिंगलेट कर्ल और मजबूत वर्क एथिक ने उन्हें बहुत सफलता दिलाई। उन्होंने स्टैंड अप एंड चीयर और ब्राइट आइज समेत कई फिल्मों में काम किया।

Shirley Temple Google Doodle: ब्राइट आई से मिली पहचान
शर्ले पहली बार ‘पावर्टी रो’ फिल्म के जरिए स्क्रीन पर आईं। शर्ले को पहचान मिली 1934 में आई फिल्म ‘ब्राइट आई’ से। ‘आन द गुटशिप लॉलीपॉप’ में शर्ले की आवाज और उनके चेहरे ने पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ दी।

Shirley Temple Google Doodle: इतनी फिल्मों में किया काम
दो साल के भीतर ही वो काफी प्रसिद्ध हो गयी। शर्ले ने 3 से 10 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते 29 फिल्मों में काम कर लिया था, और 21 साल की उम्र तक पहुंचते हुए इन्होने 14 और फिल्मों में काम किया।

वे केवल 6 साल की थीं जब उन्हें अकादमी अवार्ड मिला था। वह 22 साल की उम्र में रिटायर हो गई थीं और उसके बाद से उन्होंने जनता की सेवा में ही अपना जीवन व्यतीत किया था। इन्होंने बेहद ही कम उम्र में शोहरत हासिल की थी।

Shirley Temple Google Doodle: टेंपल ने महज 22 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से संन्यास ले लिया। साल 1969 में शर्ले ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की।

शर्ले टेंपल को वर्ष 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश के प्रतिनिधि के रूप में भागीदारी करने का अवसर मिला था।

Shirley Temple Google Doodle: गूगल ने टेंपल की एक बाल कलाकार से लेकर ब्रेस्ट कैंसर पर बात करने वाली टेंपल की जीवनगाथा काफी शानदार रही है. गूगल ने भी अपने डूडल में टेंपल की तीन छवियों को शामिल किया है।

Shirley Temple Google Doodle: स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड ने वर्ष 2006 में, टेंपल को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.