April 18, 2021

Tej Times News

Satyam Sarvada

राजधानी में तेजी से पांव पसारता कोरोना पार्ट-2

लखनऊ। लखनऊ में कोरोना का खौफ अब गहराने लगा है। यहां पर कोरोना ने पिछले एक पखवाडे में फिर से अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले कई महीनों से शांत चल रहे कोरोना मामलों में अचानक ही उछाल आया और पिछले 24 घंटे में चार लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हो जाने के कारण यहां पर दहशत पांव पसारने लगी है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण पाये जाने पर लखनऊ के प्रसिद्ध सिटी मांटेसरी स्कूल की महानगर शाखा को सील कर दिया गया है।

राजधानी में कोरोना वायरस ने गंभीर रूप ले लिया है। 24 घंटे के दौरान चार कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ दिया है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने सभी मौत का डेथ ऑडिट कराने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के सम्बन्ध में सर्विलान्स एवं कान्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर टीमों ने 9777 लोगों के नमूने लिए। करीब दो माह से लखनऊ में कोरोना संक्रमितों की मौत की रफ्तार काफी धीमी थी। इससे पहले 22 जनवरी को पांच मरीजों ने दम तोड़ा था। इसके बाद अधिकारियों ने संक्रमितों के बेहतर इलाज के निर्देश दिए थे।

अधिकारियों की सख्ती के बाद मरीजों की मौत का ग्राफ एकदम से घट गया था। एक या दो मरीज ही दम तोड़ रहे थे। विभिन्न अस्पतालों में भर्ती चार मरीजों की सांसें थम गईं। कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। 220 लोग संक्रमण की जद में आ गए हैं। वहीं मरीजों के ठीक होने का सिलसिला काफी धीमा है। कुल 22 मरीजों ने वायरस को मात देने में कामयाबी हासिल की है। ठीक होने वालों का ग्राफ पर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जाहिर की है। अब तक 63998 मरीज होम आइसोलेशन में रखे गए हैं। इनमें 63083 मरीज ठीक हुए। मौजूदा समय में 915 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। वायरस तेजी से नए इलाकों को अपनी आगोश में ले रहा है। अलीगंज में सबसे ज्यादा 22 लोग संक्रमण की जद में आ गए हैं। वहीं पुराने लखनऊ चैक में 11 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इंदिरा नगर 20, गोमती नगर 12, हजरतगंज 12, अलीगंज 22, आलमबाग 13, तालकटोरा और, महानगर में 13-13 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

सिटी मांटेसरी स्कूल ;सीएमएसद्ध की महानगर शाखा में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने पर मौके पर पहुंचे नगर निगम जोनल अधिकारी जोन-3 व एसीएम-5 के नेतृत्व में नगर निगम के स्टाफ ने स्कूल को सील कर दिया है। हालांकि स्कूल प्रशासन का कहना है कि जिस टीचर को कोरोना पॉजिटिव बताया जा रहा है वो टीचर कई दिनों से बीमारी की वजह से छुट्टी पर था। आपको बता दें कि इससे पहले सीएमएस की अलीगंज शाखा में भी कोविड मरीज मिले थे। सीएमएस की महानगर शाखा को फिलहाल सील कर दिया गया है। यहां पर संभावित संक्रमितों की तलाश के लिए भी अभियान पर काम हो रहा है। इसके साथ ही आसपास के इलाकों पर भी निगरानी बढ़ा दी गयी है। लखनऊ में 24 घंटे में चार कोरोना मरीजों की मौत होने से स्थिति भयावह होने लगी है। शासन और प्रशासन ने भी इस स्थिति को कंट्रोल करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है।