April 18, 2021

Tej Times News

Satyam Sarvada

स्वस्थ भारत के निर्माण के संकल्प के साथ लखनऊ में आरम्भ हुआ वेदव्यास योगा स्टूडियो

उत्तर प्रदेश की राजधानी में खुला पहला वेदव्यास योगा स्टूडियो

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में 300 लोगों ने गणतंत्र दिवस पर योगा क्लास में लिया प्रशिक्षण

लखनऊ। आज जब देश कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने में प्रयत्नशील है और अब वैक्सीन लगाने का दौर आरम्भ हो चुका है।

वीडियो : एक ऐसा मशरूम जिसके सेवन से स्टेमिना और ऊर्जा बढ़ाते हैं खिलाड़ी और डोपिंग टेस्ट में पकड़ में भी नहीं आता, इम्यूनिटी बढ़ाता है, कैंसर रोधी है, हार्ट, लीवर और किडनी के लिए भी बहुत फायदे हैं इसके, प्रकृति का वरदान है Cordyceps Militaris

देश आज स्वास्थ्य के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के महत्व को भी भली भांति परिचित हो चुका है।

न केवल आयुर्वेद बल्कि योग के महत्व को भी इस दौरान लोग समझ चुके हैं।

लोगों में योग और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता का प्रसार करने के दृष्टिकोण से वेदव्यास योगा स्टूडियो का आरम्भ गोमतीनगर के पत्रकार पुरम चौराहे के निकट ही किया गया है।

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ योगा स्टूडियो का शुभारंभ

इस स्टूडियो के माध्यम से लोगों को जीवन शैली को सुधारते हुए योग आसन और व्यायाम के महत्व के बारे में जागरूक किया जायेगा।

वेदव्यास योगा स्टूडियो के संस्थापक अरुण कुमार ने बताया कि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में पहला स्टूडियो वर्ष जनवरी 2020 में खोला गया था, जिससे जुड़ कर हज़ारों लोग स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके हैं।

अरुण ने बताया कि उसी तर्ज पर लखनऊ में भी इस योगा स्टूडियो का शुभारंभ किया जा रहा है, ताकि स्वस्थ भारत के निर्माण के संकल्प को देशव्यापी बनाया जा सके।

वेदव्यास योगा स्टूडियो के संरक्षक उदयराज वर्मा ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से पिछले 10 वर्षों से योग प्रशिक्षण से जुड़ा हुआ हूं और अब तक सैकड़ों लोगों को योग को जीवन शैली का अभिन्न अंग बनाने की प्रेरणा दे चुका हूं।

उदय राज ने बताया कि आज का यज्ञ डॉक्टर बाबू राम शर्मा द्वारा सम्पन्न कराया गया है, जो स्वयं 75 वर्ष की आयु में भी स्वयं भी योगाभ्यास करते हैं और पिछले 15 वर्षों से अन्यों को भी प्राणायाम और योग प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।

वेदव्यास योगा स्टूडियो के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रहे अजय सिंह ने कहा कि उम्मीद है कि शीघ्र ही गोमतीनगर ही नहीं लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों से लोग इस योगा स्टूडियो में जोड़कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करेंगे।

आज इस योगा स्टूडियो का शुभारंभ, वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ किया गया, लोगों को इस अवसर पर योग के महत्व के विषय में भी बताया गया।